जानिए उस ‘शिवाजी पार्क’ के बारे में जहां उद्धव ठाकरे लेंगे शपथ

0
22

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे दादर के जिस शिवाजी पार्क में महाराष्ट्र मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे, उसका मुंबई के इतिहास में विशेष स्थान है। खेल, राजनीति, सांस्कृतिक कार्यक्रम से लेकर लोगों की बैठकबाजी तक इसका अपना महत्व है। शिवसेना के लिए इसका महत्व सबसे ज्यादा है। पार्क में एक तरफ मराठियों के इतिहास पुरुष छत्रपति शिवाजी महाराज की विशाल प्रतिमा, उद्यान गणेश नाम का गणेश मंदिर और बाल ठाकरे का छोटा सा मेमोरियल है। मैदान पर एक किनारे मीनाताई ठाकरे की मूर्ति लगी है जिन्हें ‘मां साहेब’ कहा जाता था।

ब्रिटिश राज हो या आजादी से बाद का समय, इस पार्क में कई महत्वपूर्ण काम हुए हैं। बाल ठाकरे ने हिंदुत्व और मराठी मानुस के हित की अलख इस पार्क से जगाई। ठाकरे के अलावा पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी और सोनिया गांधी ने भी यहां रैलियों को संबोधित किया है। आजादी की लड़ाई के दौरान ये पार्क स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के इकट्ठा होने की जगह थी जहां संयुक्त महाराष्ट्र की योजनाएं बनती थीं।

28 एकड़ में फैला यह मैदान क्रिकेट खेलने के लिए भी प्रयोग किया जाता रहा है। सचिन तेंदुलकर ने इसी मैदान में क्रिकेट के शुरुआती दांव पेंच सीखे थे। सचिन के अलावा सुनील गावस्कर, अजीत वाडेकर, विजय मांजरेकर, दिलीप सरदेसाई, दिलीप वेंगसेरकर, चंद्रकांत पंडित, संदीप पाटिल, अजित अगरकर, विनोद कांबली और संजय मांजरेकर जैसे क्रिकेटर्स ने भी यहीं ट्रेनिंग ली थी।