दिल्ली विधानसभा : जानिये किन सीटों पर जीती भाजपा

भारतीय जनता पार्टी दिल्ली में केवल सात सीटों पर जीत हासिल करने में कामयाब रहीं।

पिछले चुनाव में बीजेपी को तीन सीट पर जीत मिली थी, उनमें पार्टी दो सीट को सुरक्षित रखने में कामयाब रही।

जबकि पिछली बार जीती गईं मुस्तफ़ाबाद सीट पर बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा है। बीजेपी के जगदीश प्रधान ने इस सीट पर शुरुआत में बढ़त हासिल की थी लेकिन बाद में आम आदमी पार्टी के हाजी यूनुस ने जगदीश प्रधान को करीब 21 हज़ार से ज़्यादा वोटों से हराया।

एक नजर उन सीटों पर जहां बीजेपी को मिली है जीत-

1. लक्ष्मी नगर- इस सीट पर कांटे का मुक़ाबला देखने को मिला. आख़िर में ये सीट बीजेपी के नाम रही। बीजेपी की ओर से अभय वर्मा ने आम आदमी पार्टी के नितिन त्यागी को हरा दिया. अभय वर्मा को 65,462 मत मिले जबकि नितिन त्यागी को 64629 मत मिले।

2. विश्वास नगर- भारतीय जनता पार्टी ने 2015 के चुनाव में ये सीट जीती थी। ओम प्रकाश शर्मा लगातार दूसरी बार इस सीट को जीतने में कामयाब रहे। पिछली बार वे 10 हजार के करीब वोट से जीतने में कामयाब रहे। इस बार उन्होंने आम आदमी पार्टी के दीपक सिंघला को 16,457 वोटों से हराया।

3. रोहतास नगर- बीजेपी ने ये सीट आम आदमी पार्टी से छीनी है। आम आदमी पार्टी के जीतेंद्र महाजन ने आम आदमी पार्टी की सरिता सिंह को करीब 16 हज़ार से ज्यादा वोटों से हराया।

4. गांधी नगर- भारतीय जनता पार्टी के अनिल कुमार वाजपेयी ने आम आदमी पार्टी के नवीन चौधरी को हराया। ख़ास बात यह है कि अनिल कुमार वाजपेयी 2015 में आम आदमी पार्टी के टिकट पर इस सीट से चुनाव जीतने में कामयाब हुए थे।

5. घोंडा- बीजेपी के अजय महावर ने ये सीट आम आदमी पार्टी से हथियाई है। पिछली बार चुनाव जीतने वाले श्रीदत्त शर्मा अपनी सीट नहीं बचा पाए। अजय महावर ने उन्हें 22 हज़ार से ज़्यादा वोटों से हराया।

6. करावल नगर- करावल नगर सीट पर पिछली बार आम आदमी पार्टी के कपिल मिश्रा ने जीत हासिल की थी। इस बार बीजेपी ने मोहन सिंह बिष्ट को चुनाव में उतारा और उन्होंने आम आदमी पार्टी के दुर्गेश पाठक को 26 हज़ार से ज़्यादा वोटों से हराया।

7. रोहिणी- भारतीय जनता पार्टी के विजेंद्र गुप्ता अपनी सीट बचाने में कामयाब रहे। उन्होंने आम आदमी पार्टी के राजेश नामा बंसीवाला को करीब 12 हज़ार वोटों से हराया।

 

साभार : बीबीसी