भारत-न्यूजीलैंड के बीच कल खेला जाएगा दूसरा T20 मुकाबला

भारतीय टीम के रविवार को यहां ईडन पार्क में रविवार को होने वाले दूसरे टी20 मुकाबले में विजेता संयोजन में बदलाव करने की संभावना नहीं है लेकिन गेंदबाजी विभाग में कुछ बदलाव करना हैरानी भरा नहीं होगा। जसप्रीत बुमराह शुक्रवार को श्रृंखला के शुरूआती मुकाबले में दोनों टीमों में एकमात्र ऐसे गेंदबाज थे जिन्होंने आठ रन प्रति ओवर से कम रन गंवाए थे। मोहम्मद शमी (चार ओवर में 53 रन देकर कोई विकेट नहीं) और शार्दुल ठाकुर (तीन ओवर में 44 रन देकर एक विकेट) पर न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने इच्छानुसार बाउंड्री लगाई। शमी के अंतिम एकादश में अपना स्थान बरकरार रखने की उम्मीद है इसलिए ठाकुर की जगह नवदीप सैनी को शामिल किया जा सकता है।

हालांकि सैनी अपनी अतिरिक्त तेजी के कारण इस छोटे मैदान पर ज्यादा रन लुटा सकते हैं। यह देखना होगा कि भारत तीन विशेषज्ञ तेज गेंदबाजों और दो स्पिनरों के संयोजन पर बना रहता है या फिर कुलदीप यादव को टीम में युजवेंद्र चहल और रवींद्र जडेजा के साथ शामिल कर सकता है। भारत के पास वाशिंगटन सुंदर दूसरा स्पिन विकल्प हैं। अगर भारत अतिरिक्त स्पिनर उतारता है तो आलराउंडर शिवम दुबे तीसरे तेज गेंदबाजी का विकल्प होंगे।

परिस्थितियों को देखते हुए जडेजा और चहल ने शुक्रवार को अच्छा प्रदर्शन किया था इन दोनों ने एक एक विकेट लिया। इसके अलावा चहल और कुलदीप एकदिवसीय विश्व कप समाप्त होने के बाद से एक साथ नहीं खेले हैं।

बल्लेबाजी में विराट कोहली कप्तान के रूप में संतुष्ट थे कि मध्यक्रम ने दबाव में टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन किया। श्रेयस अय्यर ने 29 गेंद में नाबाद 58 रन की पारी खेलकर अपना चौथा स्थान मजबूत कर लिया है। यह दौरे की अच्छी शुरुआत थी जिसमें टीम ने 204 रन के लक्ष्य को हासिल कर पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बना ली। भारतीय टीम के लिए रवानगी से पहले लगातार फेरबदल करने को लेकर चिंता बनी हुई थी जैसा कि 2019 विश्व कप से पहले वनडे टीम में हुआ था। अय्यर की फार्म ने उन सभी चिंताओं को समाप्त कर दिया है।

इस बल्लेबाज ने पिछले साल सितंबर से भारत के सभी 12 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 11 पारियों में 34.14 के औसत से दो अर्धशतक जमाए और इनमें उनका स्ट्राइक रेट 154.19 रहा। लोकेश राहुल के विकेटकीपिंग कौशल के साथ मनीष पांडे और दुबे के बारी बारी मैच फिनिश करने की जिम्मेदारियां निभाने से भारत का टी20 बल्लेबाजी लाइन-अप संतुलित लगता है। न्यूजीलैंड की टीम महसूस कर रही होगी कि उसका कुल स्कोर 10-15 रन कम रह गया और साथ ही मैदान में गंवाए मौकों से मेहमान बल्लेबाजों ने फायदा उठाया। न्यूजीलैंड को अगर तीन दिन के अंदर भारत की 2-0 की बढ़त को रोकना है तो उन्हें संभलना होगा। भारत ने फरवरी 2019 में भी यहां जीत हासिल की थी, हालांकि तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में उसे 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था। न्यूजीलैंड के वही अंतिम एकादश उतारने की उम्मीद है।

दोनों टीमें इस प्रकार है..

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल (विकेटकीपर), मनीष पांडे, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी और वाशिंगटन सुंदर।

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, रॉस टेलर, स्कॉट कुगेलेजिन, कॉलिन मुनरो, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, टॉम ब्रूस, डेरिल मिशेल, मिशेल सैंटनर, टिम सिफर्ट (विकेटकीपर), हैमिश बेनेट, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, ब्लेयर टिकनर।

मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर शुरू होगा।