आ गयी फेसबुक की पेमेंट सर्विस ‘फेसबुक पे’

0
47

फेसबुक ने अपनी पेमेंट सर्विस ‘फेसबुक पे’ लॉन्च कर दी है। इससे फेसबुक, इंस्टाग्राम, वॉट्सऐप और मैसेंजर के जरिए पेमेंट की जा सकेगी। फेसबुक ने अपने ब्लॉग में कहा कि इससे पेमेंट करने के लिए यूजर्स को सिक्योरिटी ऑप्शंस दिए जाएंगे, जिसमें PIN और बायोमेट्रिक जैसी सुविधा मिलेगी। इस पेमेंट सिस्टम से शॉपिंग, गेम परचेज, इवेंट की टिकट बुकिंग, डोनेशन या फिर किसी को पैसे भेजे जा सकेंगे।

फेसबुक ने यह सर्विस US में लॉन्च की है। जानकारी के मुताबिक Facebook Pay किसी भी ट्रांजेक्शन के लिए सिंगल सिस्टम उपलब्ध कराएगा, जिसका मतलब ये हुआ कि इससे यूजर्स का डेटा जैसे क्रेडिट कार्ड नंबर जैसी डिटेल सेफ रहेंगी। ब्लॉग में बताया गया कि ‘फेसबुक पे’ कुछ प्रमुख क्रेडिट और डेबिट कार्ड को सपोर्ट करेगा, जिसमें PayPal भी शामिल है. जानकारी के लिए बता दें कि Facebook Pay, Libra Network के Calibra Wallet से अलग है। शुरुआत में ये युनिफाइड पेमेंट सर्विस सिर्फ Facebook और Messenger पर उपलब्ध कराई गई है।

Facebook या Messenger पर फेसबुक पे का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले Settings पर जाएं। इसके बाद Payment Method को सेलेक्ट करें। अब जब अगली ट्रांजेक्शन करना हो, फेसबुक पे सेलेक्ट कर लें। फेसबुक ने हाल ही में पेरेंट कंपनी के तौर पर अपना अलग लोगो लॉन्च किया है। पेरेंट कंपनी का यह लोगो फेसबुक ऐप के लोगो से अलग होगा। इस नए लोगो में यूज किए गए सारे लेटर्स यानी अक्षर कैपिटल ‘FACEBOOK’ में होंगे। वहीं अगर आप फेसबुक मैसेंजर ऐप के लोगो पर गौर करें तो ये छोटो लेटर ‘facebook’ में लिखा है।