ग्राम प्रधान विकास की धूरी है, जब ये अच्छा काम करेंगे तभी संतुष्टी मिलेगी: डीएम

बरेली । जनपद स्तरीय ग्राम प्रधानों की कार्यशाला एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन जनपद स्तरीय प्रधान सम्मेलन संजय कम्युनिटी हाल में जिलाधिकारी नितीश कुमार की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ।

इस अवसर पर जिलाधिकरी ने कहा कि ग्राम प्रधान एक विकास की धूरी है। उन्होंने कहा कि अपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत गांव में बने पंचायत भवन, विद्यालय, आंगनबाडी केन्द्र, एएनएम सेन्टर, सीसी रोड, खडंजा एवं नाली निर्माण जहां पूर्व में कच्ची गलियां हो तो उसे प्राथमिकता देते हुए ठीक कराएं। उन्होंने कहा कि कोई भी योजना प्रधान के सहयोग के बिना सफल होना संभव नहीं है इसलिए सभी ग्राम प्रधान, सैकेट्री मन लगाकर अपने गांव का विकास करें। जब अच्छा काम करेंगे तभी संतुष्टी मिलेगी। उन्होंने कहा कि प्राप्त शासनादेश को अच्छी तरह पढ़े व समझ ले कि किस तरह कार्यो को किया जाना है। शासनादेश की पूर्ण जानकारी हो। उन्होंने कहा कि पंचायत भवन में बने पुस्तकालय कक्ष को बेहतर बनाये, जिससे पुस्तकालय से ग्राम वासियों को अच्छी जानकारी मिल सके। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी से कहा कि सभी सम्बन्धित योजनाओं की एक बूकलेट बनवाये।

उन्होंने कहा कि 15 फरवरी 2020 से कार्य प्रारम्भ किया जाएगा, जिन गलियों में आज तक काम नहीं हुआ है उन सभी गलियों को ठीक किया जाएगा। जिन ग्राम पंचायतों का अच्छा काम होगा। उन्हें डीएम पुरस्कार दिया जाएगा। सन 2011 में 2000 से काम आवादी वाले ग्राम पंचायत को प्रत्येक विकास खण्ड की एक ग्राम पंचायत को एक लाख रुपया धनराशि दी जाएगी। जिसको गांव की संरचना में लगाना होगा। ग्राम 2000 से अधिक आवादी वाले गांव को प्रत्येक विकास खण्ड कि लिए एक लाख रुपया दिया जाएगा और जनपद स्तर पर सम्मानित भी किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि आंपरेशन मुस्कान में सभी उपकेन्द्रों की मरम्मत, रंगाई पुताई, फर्श पर टाइल्स, फर्नीचर आदि की व्यवस्था कर कायाकल्प किया जाना है, इसमें व्यक्तिगत रुचि लेकर खातें से आहरण सुनिश्चित कर इस कार्य को करवाने का कष्ट करें। संचारी रोग के नियंत्रण में आप की अति महत्वपूर्ण भूमिका है। ग्रामों में साफ सफाई, झाड़ियों की कटाई, नालियों की सफाई, जल भराव की स्थित न होने देना, कीटनाशक दवा का छिड़काव, फांगिग एवं जन जागरुकता आपके सहयोग एवं व्यक्तिगत रुचि लेने से ही सम्भव है।

बैठक में एसएसपी शैलेश पांडेय, सीडीओ , एसडीएम, सीएमओ, खण्ड विकास अधिकारी, डीपीआरओ, डीपीओ सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।