राजस्थान के एक देशभक्त पुलिस अधिकारी Himanshu Singh Rajawat ने समाज में अपने योगदान से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया

Opinion Today > जीवन शैली > राजस्थान के एक देशभक्त पुलिस अधिकारी Himanshu Singh Rajawat ने समाज में अपने योगदान से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया
हिमांशु सिंह राजावत

राजस्थान के एक देशभक्त पुलिस अधिकारी Himanshu Singh Rajawat ने समाज में अपने योगदान से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया

वह अपने प्रेरक भाषणों और अपने आसपास के लोगों के लिए सामाजिक कार्यों से दिल जीत लेते हैं

दुनिया में दो तरह के लोग होते हैं, एक जो सिर्फ अपने लिए सफलता पाने के लिए काम करता है और दूसरा जो दूसरों के लिए काम करने में विश्वास रखता है। बाद की श्रेणी से संबंधित बहुत कम हैं, लेकिन ये दुर्लभ रत्न वे हैं जो आज दुनिया को देखते हैं।

ऐसे अविश्वसनीय व्यक्तियों और पेशेवरों की सूची में सबसे ऊपर है, जो राजस्थान के पुलिस बल में एक भारतीय प्रतिभा है, जिसका नाम हिमांशु सिंह राजावत है, जो पुलिस स्टेशन कुम्हेर पुलिस, जिला भरतपुर, राजस्थान के स्टेशन हाउस अधिकारी के रूप में तैनात है। 1975 में पाली, भितवाड़ा, राजस्थान में जन्मे, उन्होंने 1999 में एक सब-इंस्पेक्टर के रूप में अपनी यात्रा शुरू की।

सिंह राजावत 1

हमेशा अपने राज्य और राष्ट्र की सेवा करने वाले इस वास्तविक व्यक्ति की ओर अधिक ध्यान आकर्षित करने वाला एक विवाद था जिसने उनके जीवन को लंबे समय तक घेर लिया। गुजरात राज्य के सोहराबुद्दीन शेख का एनकाउंटर 26 नवंबर 2005 को गुजरात एटीएस और राजस्थान एसटीएफ द्वारा किया गया था, जहां हिमांशु को भी वांछित अपराधी की गिरफ्तारी के लिए एक विशेष मिशन के लिए चुना गया था। हालांकि, उस समय एनकाउंटर में उन पर कई तरह के आरोप लगे थे और यह मामला बॉम्बे हाई कोर्ट तक भी पहुंच गया था, जिसके बाद उन्हें 7.5 साल की जेल हुई थी।

हालांकि इस मामले में हिमांशु सिंह राजावत को झूठा आरोप लगाया गया था। समाज के लिए महान काम करने और अपने आसपास के लोगों के लिए काम करने के लिए उनका नाम सालों तक तैरता रहा। हिमांशु सिंह राजावत उन लोगों में से हैं जिन्हें एक ईमानदार पुलिसकर्मी होने और लगन से अपनी ड्यूटी करने के बाद भी लगातार नकारात्मक ताकतों के बीच रहना पड़ा। लेकिन इस दृढ़ निश्चयी व्यक्ति और अधिकारी ने हमेशा जीवन के उज्जवल पक्ष को देखा और अपने साथ रहने के लिए सकारात्मक को चुना। वह बहुत सारी किताबें पढ़ता था और जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण रखता था। इन सभी चीजों ने उनकी यात्रा को उनके विचार से आसान बना दिया, और उन्होंने एक सच्चे पुलिसकर्मी के रूप में जीवन में अपनी सभी चुनौतियों का सामना किया।

सिंह
राजस्थान के एक देशभक्त पुलिस अधिकारी Himanshu Singh Rajawat ने समाज में अपने योगदान से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया 5

आज उन्होंने अपने प्रेरक भाषणों के माध्यम से सामाजिक कार्य और गतिविधियाँ करके और दूसरों में सकारात्मकता फैलाकर अपना जीवन दूसरों की भलाई के लिए समर्पित कर दिया है।

हमें उसके जैसे और लोगों की जरूरत है और उन्हें फेसबुक, https://www.facebook.com/rajawathimanshingh/ पर फॉलो करें