Hurun Rich List 2022: ‘अमीरी’ के मामले में महाराष्ट्र अव्वल, जानें यूपी-एमपी और बिहार से कितने अरबपति? — opiniontoday.in

Opinion Today > बिजनेस > Hurun Rich List 2022: ‘अमीरी’ के मामले में महाराष्ट्र अव्वल, जानें यूपी-एमपी और बिहार से कितने अरबपति? — opiniontoday.in
C9A10Dcac011Abab3B2Eb04C519Ccc4E

Hurun Rich List 2022: ‘अमीरी’ के मामले में महाराष्ट्र अव्वल, जानें यूपी-एमपी और बिहार से कितने अरबपति? — opiniontoday.in

Hurun Rich List 2022: आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया की लिस्ट के अनुसार देश के सबसे ज्यादा अमीर महाराष्ट्र में रहते हैं। महाराष्ट्र राज्य से इस लिस्ट में 335 अरबपतियों को जगह मिली है। वहीं, दिल्ली से लिस्ट में 185 लोगों का नाम है।

आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया की ओर से वर्ष 2022 के लिए जारी रिच लिस्ट में भी गौतम अदाणी 10.94 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ पहले स्थान पर काबिज हो गए हैं। जबकि पिछले वर्ष लिस्ट में पहले नंबर पर रहे मुकेश अंबानी इस वर्ष की लिस्ट में 7.94 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। हुरुन इंडिया की ओर से जारी इस लिस्ट में करोड़पतियों के बारे में राज्यवार भी जानकारी दी गई है। आइए जानते हैं किस राज्य से कितने धनकुबेरों को अमीरों की इस लिस्ट में जगह दी गई है?

हुरुन वेल्थ लिस्ट में सबसे ज्यादा अरबपति महाराष्ट्र से, बिहार-यूपी से सिर्फ 29 लोग

आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया की लिस्ट के अनुसार देश के सबसे ज्यादा अमीर महाराष्ट्र में रहते हैं। महाराष्ट्र राज्य से इस लिस्ट में 335 अरबपतियों को जगह मिली है। जो पिछले वर्ष की तुलना में 33 अधिक है। बता दें कि वर्ष 2018 की लिस्ट में इस लिस्ट में महाराष्ट्र से 271 अरबपतियों को शामिल किया गया था। महाराष्ट्र के बाद लिस्ट में सबसे ज्यादा अरबपति दिल्ली से हैं। पिछले वर्ष की तुलना में दिल्ली से लिस्ट में शामिल किए गए अरबपतियों में 18 लोग बढ़े हैं। देश की राजधानी से लिस्ट में 185 लोगों का नाम है। वहीं, लिस्ट के अनुसार कर्नाटक में 94, गुजरात में 86, तमिलनाडु में 79, तेलंगाना में 70, पश्चिम बंगाल में 38, हरियाणा में 29, उत्तर प्रदेश में 25, राजस्थान में 16, केरल में 15, आंध्र प्रदेश में आठ, पंजाब में सात, मध्य प्रदेश में छह, झारखंड और बिहार में चार-चार, छत्तीसगढ़ व ओडिसा में तीन-तीन, उत्तराखंड में दो जबकि चंडीगढ़ में एक अरबपति रहते हैं।

मुंबई में सबसे ज्यादा अमीर, उसके बाद नंबर नई दिल्ली का

हुरुन इंडिया की रिच लिस्ट के अनुसार देश में सबसे ज्यादा अमीर महाराष्ट्र के मुंबई शहर से आते हैं। इस शहर से लिस्ट में 283 लोगों को जगह दी गई है। इनमें मुकेश अंबानी और उनका परिवार पहले नंबर पर है। बता दें कि पिछले वर्ष की तुलना में इस शहर में 28 अरबपति बढ़ गए हैं। वहीं देश की राजधानी दिल्ली से लिस्ट में 185 अरबपतियों को जगह दी गई है जिनमें सबसे अव्वल एचसीएल समूह के मुखिया शिव नादर और उनका परिवार है। अमीरों के मामले में तीसरे नंबर पर बेंगलुरु (89), चौथे नंबर पर हैदराबाद (64) और पांचवें नंबर पर चेन्नई (51) शहर है।

अरबपति देने वाले टॉप 10 शहरों में पहली बार जुड़ा हरियाणा के इस शहर का नाम

देश के सबसे धनवान व्यक्ति के रूप में लिस्ट में शामिल गौतम अदाणी और उनका परिवार अहमदाबाद शहर में रहते हैं। अरबपति देने के मामले में यह शहर छठे नंबर पर। इस शहर से लिस्ट में 45 अरबपतियों को शामिल किया गया है। पिछले वर्ष इस शहर से 42 लोगों को लिस्ट में शामिल किया गया था। वहीं वर्ष 2018 में अहमदाबाद शहर से लिस्ट में 48 लोगों को शामिल किया गया था। अहमदाबाद के बाद लिस्ट में कोलकाता से 37, पुणे से 34, सूरत से 22 और गुरुग्राम से 18 लोगों को जगह दी गई है। इसके अलावे लिस्ट में नोएडा से चार, राजकोट से पांच और नागपुर से छह लोग शामिल हैं। सबसे ज्यादा अरबपति देने वाले टॉप 10 शहरों की लिस्ट में पहली बार हरियाणा के गुरुग्राम शहर का भी नाम जुड़ा है।