Omicron ने नॉर्थ कोरिया का ‘सुरक्षा कवच’ भेदा, महज 3 दिन में कोविड के 8 लाख से ज्यादा मामले

Omicron ने नॉर्थ कोरिया का ‘सुरक्षा कवच’ भेदा, महज 3 दिन में कोविड के 8 लाख से ज्यादा मामले

उत्तर कोरिया में कोरोना महामारी ने अब खतरनाक रूप ले लिया है. आलम ये कि महज तीन दिनों के भीतर ही देशभर में कोरोना के आठ लाख से ज्यादा नए मामले दर्ज किए गए.

सोल: कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया में भयंकर तबाही मचाई है. अब उत्तर कोरिया में भी कोरोना खतरनाक ढंग से फैल रहा है. उत्तर कोरिया ने रविवार को “बुखार” से 15 अतिरिक्त मौतों की सूचना साझा की. केसीएनए ने कहा कि कुल 42 लोग मारे गए. तीन दिनों में ही देश में कोरोना के 820,620 मामले सामने आए. जिनमें कम से कम 324,550 मरीजों का इलाज चल रहा है. उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने कहा है कि महामारी के प्रकोप ने देश में “बड़ी उथल-पुथल” पैदा कर दी है.

KCNA ने बताया कि “देश के सभी प्रांतों, शहरों और काउंटी को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है और काम करने वाली इकाइयां, उत्पादन इकाइयां भी बंद हो गई है.” उत्तर कोरिया में अब रोजाना बड़ी संख्या में नए मामलों देखने को मिल रहे हैं. उत्तर कोरिया ने गुरुवार को पुष्टि की कि राजधानी प्योंगयांग में अधिक संक्रामक ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले देखने को मिलें. जिसके बाद किम जोंग उन ने लॉकडाउन लगाने का आदेश दे दिया.

किम ने शनिवार को कहा, “डीपीआरके की स्थापना के बाद से हमारे देश में घातक बीमारी का प्रसार एक बड़ी उथल-पुथल पैदा कर रहा है.” दरअसल उत्तर कोरिया में दुनिया की सबसे खस्ताहाल स्वास्थ्य प्रणाली है. यहां कोविड टीके, एंटीवायरल उपचार दवाएं या बड़े पैमाने पर टेस्टिंग क्षमता मौजूद नहीं है. उत्तर कोरिया ने पहले चीन और विश्व स्वास्थ्य संगठन की कोवैक्स योजना से कोविड के टीकों के प्रस्तावों को ठुकरा दिया था, लेकिन बीजिंग और सोल दोनों ने सहायता और टीकों के नए प्रस्ताव जारी किए हैं.