Post Widget 1

Post Widget 2

युवा अश्वेत लोगों को जानकारी में रखने के लिए TikToker वर्तमान, कानूनी मामलों को तोड़ता है

युवा अश्वेत लोगों को जानकारी में रखने के लिए TikToker वर्तमान, कानूनी मामलों को तोड़ता है

ए.बी. बर्न्स-टकर ने देखा कि उसके भाई ब्रैंडन को किशोरी के रूप में हत्या का दोषी ठहराया गया था।

उन्हें 50 साल की सजा सुनाई गई थी और एक कानून के आधार पर दोषी ठहराया गया था जो राज्य को हर उस व्यक्ति पर मुकदमा चलाने देता है जो “अपराध” में था या जानता था कि यह हो रहा था।

बर्न्स-टकर ने सिस्टम को भीतर से बदलने की कसम खाई और साउथवेस्टर्न लॉ स्कूल में दाखिला लिया। फिर 2020 में, उसने अपने जैसे युवा अश्वेत लोगों को उन्हें बेहतर ढंग से समझने में मदद करने के लिए वर्तमान घटनाओं के बारे में टिकटॉक वीडियो बनाना शुरू किया।

वीडियो शेयरिंग साइट पर उनके 630,000 से अधिक अनुयायी हैं और उनके कौशल ने उन्हें व्हाइट हाउस में आमंत्रित किया है, जहां उन्होंने राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति से मुलाकात की।

बर्न्स-टकर, एक की 33 वर्षीय मां, कहती है कि उसके वीडियो लोगों के साथ गूंजते हैं क्योंकि वह वैसे ही बोलती है जैसे वह अपने दोस्तों और परिवार के साथ बोलती है, कोड स्विचिंग (या उसके बोलने के तरीके को बदलने) के बिना। अपने वीडियो को शुरू करने के लिए वह जिन वाक्यांशों का उपयोग करती हैं, उनमें “ओके, सो बूम!”

बड़ी संख्या में करने के लिए उनके पहले वीडियो में से एक यूक्रेन और रूस के बारे में था, लेकिन उन्होंने मुद्रास्फीति, स्वास्थ्य देखभाल और चीन और यू.एस. के बीच अंतरराष्ट्रीय संबंधों जैसे समसामयिक मामलों के बारे में भी बात की है।

उसने कहा कि उसके वीडियो उसे ऐसे दर्शकों तक पहुंचने में मदद करते हैं जो शायद वर्तमान घटनाओं पर ध्यान नहीं देते हैं, उसने कहा।

उसने वीडियो बनाना क्यों शुरू किया?
कानून का अध्ययन करते समय, बर्न्स-टकर ने पाया कि कुछ “पुरातन” क़ानूनों को समझना बहुत मुश्किल था। “मैं शब्दकोश में हर दूसरे शब्द को देख रही हूँ,” उसने कहा। “अपनी मदद करने और अपने दोस्तों की मदद करने के लिए, मैं बस इसकी एक कहानी बनाऊंगा।”

इसलिए मामलों पर चर्चा करते समय, वह कह सकती है, “अदालत पागल है क्योंकि राज्य भर में ओल ‘लड़के ने ओल’ लड़की को ले लिया।”

कानून की छात्रा (उस समय पहली पीढ़ी) के रूप में इसे “अस्तित्व की रणनीति” कहते हुए, बर्न्स-टकर ने कहा कि वह परीक्षा के दौरान इस तरह से नहीं लिखती है, लेकिन इससे उसे जानकारी बनाए रखने में मदद मिलती है।
जैसा कि बर्न्स-टकर ने उन्हें प्रकट होते देखा, वह कानून की पेचीदगियों से भ्रमित थी। उन्हें राज्य के सहायता और उकसाने वाले कानून के आधार पर दोषी ठहराया गया था, जो कहता है कि प्रतिवादी अपराध का दोषी है यदि वे अपराधी के इरादों को जानते थे।

“मूल रूप से डीए का तर्क था ‘ब्रैंडन वह व्यक्ति नहीं था जिसने पीड़ित को गोली मार दी थी, लेकिन वह सह-प्रतिवादी के साथ था, वह व्यक्ति जिसने वास्तव में उसे गोली मार दी थी, जिससे वह उतना ही दोषी हो जाता है,” उसने कहा।

उस समय, अदालत कक्ष में अन्य अश्वेत लोगों को देखना उनके लिए दुर्लभ था यदि वे प्रतिवादी नहीं थे, इसलिए वह कानून के बारे में जितना हो सके उतना सीखने के लिए निकलीं।

Bharat Gurjar

भरत गुर्जर राजस्थान के रहने वाले एक न्यूज़ संवाददाता है जो अपने लेखन शैली से लोगों को प्रभावित करते हैं १० साल का अनुभव और पत्रकारिता में एक बहुत संजीदा तरीके से लिखने वाले कलमकार

Related Posts

Read also x