Post Widget 1

Post Widget 2

भारत के Top 5 Indian Wushu Champion फाइटर कौन हैं?

भारत के Top 5 Indian Wushu Champion फाइटर कौन हैं?

“जीतना बहुत अच्छा है, यकीन है, लेकिन अगर आप वास्तव में जीवन में कुछ करने जा रहे हैं, तो रहस्य है

हारना सीखना। कोई भी हर समय अपराजित नहीं रहता। यदि आप एक करारी हार,के बाद उठ सकते हैं , और फिर से जीतने के लिए आगे बढ़ो, तुम एक दिन चैंपियन बनने जा रहे हो।

हमारे देश के ये टॉप 5 वुशु चैंपियन भानु सिंह, मुकेश गोरा, रोहित जांगिड़,पवन गुप्ता और प्रवीण शर्मा

वुशु, या कुंग फू, चीनी मार्शल आर्ट के लिए एक सामान्य शब्द है। वुशु का वास्तविक अर्थ मार्शल होता है , चीनी में कला: वू का अर्थ है सैन्य या मार्शल और शू का अर्थ है कला। वुशु का खेल था , 1940 के दशक में विकसित किया गया था और लक्ष्य पारंपरिक मार्शल के अभ्यास को मानकीकृत करना था कला। उन्होंने सफलता के क्षेत्र में कोई कसर नहीं छोड़ी है और बैक-टू-बैक हमारे देश के लिए सम्माननीय क्षण लाते हैं ।

bhanu

जम्मू और कश्मीर के भानु सिंह का पूरा नाम सूर्य भानु प्रताप सिंह के रूप में कांस्य पदक जीता जकार्ता में 2015 विश्व वुशु चैंपियनशिप और 2017 विश्व वुशु में कांस्य , पुरुषों की सांडा 60 किग्रा वर्ग में कज़ान में चैंपियनशिप। में गोल्ड मेडल भी जीता , 2016 दक्षिण एशियाई खेलों को उसी श्रेणी में और एशियाई खेलों 2018 में भारत का प्रतिनिधित्व किया, जकार्ता और ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया और भी बहुत कुछ लूप में चल रहा है।

मुकेश चौधरी गोरा
मुकेश चौधरी गोरा

मुकेश चौधरी गोरा ने वुशु में स्वर्ण पदक के साथ अन्य खिलाड़ियों ने 4 कांस्य पदक जीते , राजस्थान और कई अन्य दक्षिण एशियाई खेलों, विश्व चैम्पियनशिप और सुपर फाइट में लीग।

Rohit Jangid
रोहित जांगिड़

जबकि रोहित जांगिड़ की उपलब्धिय प्रारंभ से शुरू होकर अनंत तक फैली हुई है 2014 – 12वीं हांगकांग इंटरनेशनल वुशु चैंपियनशिप – हांगकांग में उन्होंने ए पुरुषों के 65 किग्रा भारवर्ग में कांस्य पदक जीता। वर्ल्ड चैंपियनशिप (WKC) – डबलिन आयरलैंड 2018 (स्वर्ण पदक) और उसी वर्ष उन्होंने पुरुषों की 65 किलोग्राम 9वीं वर्ल्ड इंटरनेशनल वुशु चैंपियनशिप में कांस्य पदक भी जीता त्बिलिसी जॉर्जिया में आयोजित किया गया।

2021 में नेपाल में साउथ एशियन वुशु चैम्पियनशिप में रजत पदक और तीन बार राष्ट्रीय एमएमए (मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स) में मेडलिस्ट एमएमए फाइटर।

पवन गुप्ता
पवन गुप्ता

पवन गुप्ता ने कांस्य पदक जीता , 2012 एशियाई वुशु चैंपियनशिप हनोई, वियतनाम में आयोजित पुरुषों की सांडा 65 किग्रा और एक रजत में सिंगापुर में आयोजित एशियन सांडा चैंपियनशिप में पदक। में कांस्य पदक हासिल किया 8वीं एशियाई वुशु चैंपियनशिप हनोई, वियतनाम में आयोजित हुई।

2015 में केरल में आयोजित भारत के राष्ट्रीय खेलों में पवन गुप्ता ने अपने देश के लिए कांस्य पदक जीता , 2017 में, सिंगापुर में आयोजित एशियन सांडा चैंपियनशिप में, वह अपने पास लेकर लौटा देश के हाथों में एक शानदार रजत पदक और बहुत कुछ।

लेकिन हमारे चमकने की सूची वुशु चैम्प्स यहीं समाप्त नहीं होते,

प्रवीण शर्मा
प्रवीण शर्मा

इस समय के सबसे प्रसिद्ध वुशु व्यक्तित्वों में से एक प्रवीण शर्मा बुधवार को वुशु वर्ल्ड जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष बने 48 किग्रा वर्ग में फिलीपींस के रसेल डियाज को हराकर चैंपियनशिप में गोल्ड विजय जीवन हमारे रास्ते में आने वाली बाधाओं के आसपास काम करने की हमारी क्षमता के माध्यम से आता है।

हम जैसे-जैसे हम अपने पहाड़ों पर चढ़ते हैं, वैसे-वैसे मजबूत होते जाते हैं।

इतने बड़े पैमाने के बावजूद ये वुशु सितारे उपलब्धियाँ अभी भी विनम्र हैं और अपने काम के प्रति दृढ़ हैं और एक उल्लेखनीय सेट करते हैं उच्च कोटि की खेल भावना का उदाहरण। उनकी अतुलनीय उपलब्धियों की कुंजी नहीं है जीतने की इच्छाशक्ति… हर किसी के पास होती है। जीत के लिए तैयारी करने की इच्छाशक्ति महत्वपूर्ण है

Niranjan Sharma

Related Posts

Read also x