Post Widget 1

Post Widget 2

चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’: प्रधानमंत्री मोदी द्वारा निपटने की तैयारियों का जायजा लिया गया 2023

चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’: प्रधानमंत्री मोदी द्वारा निपटने की तैयारियों का जायजा लिया गया 2023

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ को लेकर समीक्षा बैठक की है। इस बैठक में चक्रवात से निपटने की तैयारियों पर चर्चा की गई है। प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव, केंद्रीय गृह मंत्री, और अन्य उच्चस्तरीय अधिकारियों ने इस बैठक में भाग लिया है।

समीक्षा बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने यह दिशा-निर्देश दिए हैं कि संवेदनशील स्थानों में रहने वाले लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा है कि हर संभव कदम उठाए जाएं ताकि लोगों को सुरक्षित स्थानों पर निकाला जा सके। इसके अलावा, नुकसान की स्थिति में तत्काल सेवाएं बहाल की जाएं और आवश्यक सेवाओं का ख्याल रखा जाए।

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, केंद्रीय गृह मंत्रालय चक्रवात बिपरजॉय की स्थिति की लगातार समीक्षा कर रहा है।

इसके अलावा, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीआरएफ) की 12 टीमें बिपरजॉय के लिए तैनात की गई हैं और 15 और अतिरिक्त टीमें भी तैयार रखी गई हैं। इससे चक्रवाती तूफान के प्रभावी प्रबंधन में सुविधा होगी और आपदा से निपटने की क्षमता मजबूत होगी।

इस बैठक के दौरान, एक प्रेजेंटेशन भी दिया गया जिसमें बताया गया है कि कच्छ, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, जामनगर, राजकोट, जूनागढ़ और मोरबी क्षेत्रों में 15 जून को सुबह से शाम तक हवा की रफ्तार 125-135 किलोमीटर प्रति घंटे से 145 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है। यहां तूफानी मौसम का अनुभव हो सकता है।

गुजरात के दक्षिणी और उत्तरी तटों पर मछली पकड़ने की गतिविधियों को रोक दिया गया है और अधिकारियों ने चक्रवात बिपरजॉय के दौरान समुद्र से लोगों की निकासी के लिए कड़ी मेहनत की है।

चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’: निपटने की तैयारियों पर प्रधानमंत्री मोदी के निर्देश

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय

चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ के प्रभाव को देखते हुए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निपटने की तैयारियों पर अपने निर्देश जारी किए हैं। यह निर्देश एक महत्वपूर्ण कदम है जो इस आपदा से निपटने के लिए सरकार की प्रबंधन क्षमता को मजबूती देगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने आपदा प्रबंधन के लिए जरूरी उपायों को सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। वे कहा हैं कि संवेदनशील स्थानों में रहने वाले लोगों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाए और उन्हें सुरक्षित स्थानों पर निकाला जाए। इसके साथ ही, उन्होंने तत्काल सेवाओं को बहाल करने के लिए तैयारियों को सुनिश्चित करने का आदेश दिया है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय चक्रवात बिपरजॉय की स्थिति की लगातार समीक्षा कर रहा है और एनडीआरएफ की 12 टीमें इस तूफान के लिए तैनात हैं। अगर जरूरत पड़ी तो अतिरिक्त टीमें भी तैयार रखी जाएंगी।इससे सरकार बिपरजॉय

के खिलाफ तैयारियों को मजबूत कर रही है और जनसंचार के माध्यम से जनता को आपदा के बारे में जागरूक कर रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य, मौसम विभाग के महानिदेशक और अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ चर्चा की और उन्हें निर्देश दिए हैं कि वे तात्कालिक उपाय लें ताकि जनता को जल्दी से जल्दी सहायता मिल सके।

बैठक के दौरान एक प्रेजेंटेशन भी दिया गया गया जिसमें तूफान ‘बिपरजॉय’ के प्रभाव के बारे में जानकारी दी गई। इसके अनुसार, गुजरात के कच्छ, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, जामनगर, राजकोट, जूनागढ़ और मोरबी जैसे क्षेत्रों में तूफानी मौसम की उम्मीद है। हवाई रफ्तार 125-135 किलोमीटर प्रति घंटे से 145 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है।

इसके साथ ही, उत्तर-उत्तरपूर्व की ओर बढ़ते हुए चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ का अपडेट दिया गया है,

महत्वपूर्ण सुरक्षा और आवास सुविधाओं के बारे में निर्देश जारी

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय 2

चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ के प्रभाव से निपटने के लिए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महत्वपूर्ण सुरक्षा और आवास सुविधाओं के बारे में निर्देश जारी किए हैं। इसका उद्देश्य जनता की सुरक्षा और उनके आवास की सुरक्षा सुनिश्चित करना है।

प्रधानमंत्री मोदी ने आवास और अन्य जरूरी सुविधाओं के लिए सुरक्षा और तैयारियों के बारे में निर्देश दिए हैं। वे कहा हैं कि उच्च स्थानों पर सुरक्षित स्थानों की व्यवस्था की जाए जहां लोग सुरक्षित रह सकें और अपनी जरूरतों को पूरा कर सकें। वहीं, उन्होंने जनता को यह सलाह दी है कि वे तूफान के प्रभाव से प्रभावित क्षेत्रों से दूर रहें और सरकार द्वारा दी गई निर्देशों का पालन करें।

साथ ही, प्रधानमंत्री ने उच्चतम स्तर के आपदा प्रबंधन अधिकारियों को अपनी जिम्मेदारियों को निभाने के लिए निर्देश दिए हैं। वे कहा है कि अधिकार

तैयारियों को सुनिश्चित करना चाहिए ताकि वे आपदा के समय तत्पर और कार्यरत रह सकें। वे भी दिशा-निर्देश देने के लिए संबंधित स्थानीय औद्योगिक निगमों, प्रशासनिक अधिकारियों और अन्य संबंधित संगठनों के साथ संपर्क में रहें।

प्रधानमंत्री ने जनता को आगामी दिनों में जारी होने वाली मौसम सूचनाओं का भी ध्यान देने को कहा है। इसके लिए, वह लोगों को आगामी तूफान के बारे में अवगत कराने और उन्हें आपदा से बचाने के लिए समय पर उचित कार्रवाई करने के लिए अपील करते हैं।

चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ से निपटने के लिए सरकार और संबंधित अधिकारियों ने सभी आवश्यक तैयारियाँ कर रखी हैं और निगरानी और राहत कार्यों को सुनिश्चित करने के लिए उपयुक्त कदम उठाए जा रहे हैं। इसके अलावा, जनता को अपनी सुरक्षा के लिए सतर्क रहने और सरकार के निर्देशों का पालन करने की सलाह दी जाती है।

बिपरजॉय तूफान से प्रभावित क्षेत्रों के लिए आपातकालीन सहायता एवं राहत कार्यों की घोषणा

चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ के प्रभाव से प्रभावित होने वाले क्षेत्रों के लिए आपातकालीन सहायता एवं राहत कार्यों की घोषणा की गई है। सरकार ने इस मामले में तत्परता से कार्रवाई करने का दावा किया है और जनता को संबंधित सुविधाओं और सहायता के लिए तत्पर रहने की अपील की है।

सरकार ने तैयारियों को अग्रसर रखा है और आपातकालीन सहायता और राहत कार्यों को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक वस्तुएं, सामग्री और मानव संसाधनों का प्रबंधन किया जा रहा है। इसके साथ ही, आपातकालीन सेवाएं जैसे राहत शिविर, खाद्य आपूर्ति, पानी की आपूर्ति, चिकित्सा सेवाएं, संचार सुविधाएं और अतिरिक्त सुरक्षा बलों को तैनात किया जा रहा है।

इसके अलावा, सरकार ने नगरीय निगमों, नगर पालिकाओं, और स्थानीय प्रशासनिक संगठनों को आवश्यक सहायता करने के लिए आदेश

जारी किए हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए किया गया है कि तूफान से प्रभावित क्षेत्रों में आपातकालीन सेवाएं तुरंत प्रदान की जाएं और लोगों को आवश्यकताओं के अनुसार सहायता मिले।

सरकार ने इस घोषणा के साथ ही लोगों को अपील भी की है कि वे सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों का पूरी तरह से पालन करें और आपातकालीन संदर्भ में निर्देशित कर्मचारियों की सुनें। इसके अलावा, जनता से अपील की गई है कि वे सुरक्षित स्थानों पर रहें, तात्कालिक आपात संदर्भ में गलतीयों से बचें और सुरक्षित वातावरण का पूरा लाभ उठाएं।

सरकार और संबंधित अधिकारियों ने इस संदर्भ में तत्परता से कार्रवाई करने का दावा किया है और प्रतिबंधों के पालन को सुनिश्चित करने के लिए नजरबंद रहेंगे। वे लोगों की सुरक्षा, सुरक्षित आवास, आपातकालीन सेवाएं और राहत कार्यों की पूरी तरह से व्यवस्था करने के लिए अपनी कार्रवाई को जारी रखेंगे।

Kartar Gurjar

Related Posts

Read also x