Post Widget 1

Post Widget 2

भारत और सूरीनाम: राष्ट्रपति मुर्मू की पहली राजकीय यात्रा के दौरान समकक्ष से प्रतिनिधिमंडल स्तर पर वार्ता” 2023

भारत और सूरीनाम: राष्ट्रपति मुर्मू की पहली राजकीय यात्रा के दौरान समकक्ष से प्रतिनिधिमंडल स्तर पर वार्ता” 2023

राष्ट्रपति मुर्मू द्वारा सूरीनाम के समकक्ष के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता का आयोजन किया गया है। इस महत्वपूर्ण अवसर पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सोमवार को अपने सूरीनामी समकक्ष चंद्रिकाप्रसाद संतोखी के साथ मिलकर चर्चा की। राष्ट्रपति भवन ने एक ट्वीट के माध्यम से इस उपलब्धि की जानकारी दी। इस वार्ता के दौरान दोनों राष्ट्रपतियों ने भारत और सूरीनाम के बीच संबंधों को गहराई देने के तरीकों पर चर्चा की और विभिन्न क्षेत्रों में व्यापक चर्चा की।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, भारत और सूरीनाम ने स्वास्थ्य और कृषि सहित विभिन्न क्षेत्रों में चार समझौता ज्ञापनों को समझौता किया है। इसके माध्यम से दोनों देशों के बीच सहयोग को मजबूत किया जाएगा और विभिन्न क्षेत्रों में तकनीकी ज्ञान और अनुभव का आपसी आदान-प्रदान होगा।

यह यात्रा उपन्यासिक और ऐतिहासिक है, क्योंकि यह उनके राष्ट्रपति पद के रूप में पहली बार हो रही है। राष्ट्रपति भवन ने इस महत्वपूर्ण क्षण के बारे में ट्वीट करते हुए कहा है कि सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिकाप्रसाद संतोखी ने राष्ट्रपति की स्वागत करते हुए पूरे राजकीय सम्मान के साथ हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी की है।

इस महत्वपूर्ण समारोह में राष्ट्रपति मुर्मू और राष्ट्रपति संतोखी ने बहुत सारे मुद्दों पर चर्चा की है। इनमें रक्षा, कृषि, आईटी, और क्षमता निर्माण जैसे कई क्षेत्र शामिल थे। इसके साथ ही, दोनों राष्ट्रपतियों ने भारत और सूरीनाम के बीच व्यापार, आर्थिक सहयोग, विज्ञान और प्रगति के क्षेत्र में और अधिक समझौतों की समीक्षा की।

यह महत्वपूर्ण मुलाकात दोनों देशों के बीच गहरी मित्रता और सहयोग को मजबूत करने का एक महत्वपूर्ण कदम है।

“भारत-सूरीनाम समकक्ष: राष्ट्रपति मुर्मू और राष्ट्रपति संतोखी के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर पर वार्ता”

भारत और सूरीनाम

भारत और सूरीनाम के बीच समकक्षता और आपसी सहयोग को बढ़ाने के लिए राष्ट्रपति मुर्मू और राष्ट्रपति संतोखी के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर पर एक महत्वपूर्ण वार्ता हुई है। यह द्विपक्षीय बैठक न केवल दोनों राष्ट्रपतियों के बीच मित्रता और सहयोग को और मजबूत करेगी, बल्कि विभिन्न क्षेत्रों में गहराई भी देगी।

इस वार्ता के दौरान, राष्ट्रपति मुर्मू और राष्ट्रपति संतोखी ने दोनों देशों के संबंधों को विस्तार देने के तरीकों पर गहराई से चर्चा की। वे साझा दृष्टिकोण, साझा मूल्यों और साझा रुचियों को मजबूत करके एक और मजबूत भारत-सूरीनाम साझेदारी का संकेत देने के लिए समझौतों पर ध्यान केंद्रित किया।

इस वार्ता का प्रमुख उद्देश्य था विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करना और अधिक समझौतों की समीक्षा करना। रक्षा,

कृषि, आईटी, और क्षमता निर्माण जैसे क्षेत्रों पर विचार-विमर्श किया गया। दोनों राष्ट्रपतियों ने स्वास्थ्य और कृषि क्षेत्र में चार समझौता ज्ञापनों का आदान-प्रदान किया है, जिसका मुख्य उद्देश्य था दोनों देशों के लोगों को स्वस्थ रहने और पोषण के मामलों में अधिक सहयोग प्रदान करना। इसके साथ ही, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, और इंफ्रास्ट्रक्चर विकास के क्षेत्र में भी सहयोग को बढ़ाने के लिए कदम उठाए गए।

इस साथी समझौते के माध्यम से, भारत और सूरीनाम एक-दूसरे के साथ व्यापार और आर्थिक सहयोग को बढ़ाने के लिए मार्गदर्शन प्रदान करेंगे। इसके परिणामस्वरूप, व्यापार के क्षेत्र में नए मौके और संभावनाएं खुलेंगी और दोनों देशों के व्यवसायिक समुदायों को लाभ मिलेगा। विज्ञान, प्रौद्योगिकी, और इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र में सहयोग के माध्यम से दोनों देशों की तकनीकी क्षमता में सुधार होगा और विकास को गति मिलेगी।

“भारत-सूरीनाम समकक्ष: स्वास्थ्य, कृषि, आईटी और क्षमता निर्माण क्षेत्रों में सहयोग की बढ़ती चर्चा” भारत और सूरीनाम

वार्ता के दौरान राष्ट्रपति मुर्मू और राष्ट्रपति संतोखी द्वारा संबोधित हुए विषयों में विशेष महत्व दिया गया था। इसका मुख्य उद्देश्य था भारत और सूरीनाम के बीच स्वास्थ्य, कृषि, आईटी और क्षमता निर्माण क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ाना और विभिन्न क्षेत्रों में साझा मूल्यों और रुचियों का मजबूत करना था।

स्वास्थ्य क्षेत्र में दोनों देशों ने चार समझौता ज्ञापनों का आदान-प्रदान किया है। यह समझौता स्वास्थ्य सेवाओं, औषधीय पदार्थों, और चिकित्सा प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ाने के लिए है। इससे दोनों देशों के लोगों को उच्च-गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

कृषि क्षेत्र में भी सहयोग को मजबूत करने के लिए चार समझौता ज्ञापनों का आदान-प्रदान किया गया है.

वार्ता के दौरान राष्ट्रपति मुर्मू और राष्ट्रपति संतोखी ने साझा व्यापार और आर्थिक सहयोग को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण पहल की है। दोनों देशों के बीच सहयोग के माध्यम से नए मौके और संभावनाएं खुलने की संभावना है जो व्यापार क्षेत्र में नया ऊर्जा और गति प्रदान करेगी।

साझा समझौतों के अंतर्गत, व्यापार के क्षेत्र में बढ़ती बाधाओं को दूर करने के लिए कदम उठाए जाएंगे और नए व्यापारिक मौकों का विस्तार किया जाएगा। इससे दोनों देशों के व्यवसायिक समुदायों को लाभ मिलेगा और व्यापारिक आर्थिक सहयोग मजबूत होगा।

विज्ञान, प्रौद्योगिकी, और इंफ्रास्ट्रक्चर विकास क्षेत्र में भी सहयोग को बढ़ाने के लिए कदम उठाए गए हैं। इसके माध्यम से दोनों देशों की तकनीकी क्षमता में सुधार होगा और विकास को गति मिलेगी। सहयोग के माध्यम

“भारत-सूरीनाम समकक्ष: साझा सांस्कृतिक एवं शैक्षिक मुद्दों पर सहयोग”

भारत और सूरीनाम 1

भारत और सूरीनाम के बीच साझा सांस्कृतिक और शैक्षिक मुद्दों पर सहयोग को बढ़ाने के लिए नए मार्गदर्शन की वार्ता हुई। इस समकक्ष में, दोनों देशों ने अपनी सांस्कृतिक धरोहर को संरक्षित रखने और साझा कला, संगीत, नृत्य और उपान्यासों के माध्यम से अपने संगठनों की प्रदर्शनी आयोजित करने का संकल्प लिया है।

इसके साथ ही, दोनों राष्ट्रपतियों ने शैक्षिक क्षेत्र में भी सहयोग को बढ़ाने के लिए पहल की है। वे शैक्षिक विनिमय, छात्र-शिक्षक अद्यापन और अनुसंधान के क्षेत्र में सहयोग करने के लिए एक समझौता पर आदान-प्रदान किया है। इससे दोनों देशों के छात्रों और शिक्षायात्रियों को साझा शिक्षा और विदेशी विद्यालयों में अध्ययन करने का अवसर मिलेगा।

यह सहयोग दोनों देशों के लोगों के बीच सांस्कृतिक विश्वास, भाषा और शैक्षिक मूल्यों को संवर्धित करने में मदद करेगा। इसके अलावा, यह सहयोग दोनों राष्ट्रों के बीच मानव संसाधन विकास, प्रशासनिक योग्यता और विभिन्न क्षेत्रों में ज्ञान की विनिमय को प्रोत्साहित करेगा।

इस वार्ता का सारांश है कि भारत और सूरीनाम के बीच समझौते और सहयोग के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में गहरी संबंध और साझेदारी का माहौल बनाया जा रहा है। इससे दोनों देशों के लोगों को लाभ मिलेगा और विकास की गति में बढ़ोतरी होगी। साथ ही, यह सहयोग दोनों देशों के सांस्कृतिक एवं शैक्षिक मूल्यों को मजबूत बनाएगा और दोनों देशों के बीच विचार-विमर्श और विनिमय को बढ़ावा देगा। इससे नए सम्पर्कों का निर्माण होगा और दोनों राष्ट्रों के लिए गहरी आदर्शों की स्थापना होगी।

Kartar Gurjar

Related Posts

Read also x