Post Widget 1

Post Widget 2

भारी बारिश के कारण राजस्थान में रेलवे का बदला रूट: ट्रेनों का रूट और समय में बदलाव, कुछ ट्रेनें रद्द। Today Latest 2023

भारी बारिश के कारण राजस्थान में रेलवे का बदला रूट: ट्रेनों का रूट और समय में बदलाव, कुछ ट्रेनें रद्द। Today Latest 2023

भारी बारिश के चलते राजस्थान में रेलवे यातायात प्रभावित हुआ है और कई ट्रेनों का रूट बदला गया है। यह बारिश भारत के विभिन्न इलाकों में आयी है और जलभराव की स्थिति के कारण कई परेशानियाँ उत्पन्न हो रही हैं। रेलवे ने इस परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए ट्रेनों के रूट में बदलाव किया है। इससे यात्रियों को कुछ परेशानियाँ तो हो सकती हैं, लेकिन सुरक्षा और उनकी राहत को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है।

यहाँ उल्लेखनीय है कि ट्रेन नंबर 19223 अहमदाबाद – जम्मू तवी और ट्रेन नंबर 19224 जम्मू तवी – अहमदाबाद के रूट में बदलाव किया गया है। इन ट्रेनों का नया मार्ग अब फिरोजपुर-लुधियाना-जालंधर होगा। इससे यात्रियों को अपनी यात्रा की योजना को देखने और समय बचाने में मदद मिल सकती है।

इसी तरह, ट्रेन नंबर 19225 जोधपुर-जम्मू तवी और ट्रेन नंबर 19226 जम्मू तवी-जोधपुर के रूट में भी बदलाव किया गया है। इन ट्रेनों का नया मार्ग अब फिरोजपुर-लुधियाना-जालंधर होगा। यात्रियों को इस बदले हुए मार्ग के बारे में जानकारी रखनी चाहिए ताकि वे अपनी यात्रा को सही ढंग से पूरा कर सकें।

कुछ ट्रेनें रद्द भी की गई हैं, जैसे कि लिंक ट्रेन 04349 मुरादाबाद-दिल्ली और गाड़ी संख्या 04759 श्रीगंगानगर-सूरतगढ़। यात्रियों को इन रद्द ट्रेनों से जुड़ी जानकारी अवश्य रखनी चाहिए ताकि वे अपनी यात्रा की योजना को समय पर बदल सकें।

इसके साथ ही, रेलवे द्वारा नन्हे फरिश्ते ऑपरेशन और ऑपरेशन अमानत का भी आयोजन किया गया है। जिसमें यात्रियों का सामान उन्हें वापस मिला दिया जाता है और नाबालिग बच्चों को चाइल्ड हेल्प लाइन के हवाले किया जाता है। इससे उन्हें उनके परिवार तक पहुंचाने में मदद मिलती है और यात्रा के दौरान उन्हें अपनी सुरक्षा का ख्याल रखने में सहायता होती है।

भारी बारिश की वजह से राजस्थान में रेलवे के यातायात में कुछ बदलाव हुआ है, लेकिन रेलवे की टीम यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखते हुए इस बदले हुए रूट और रद्द ट्रेनों के बारे में जानकारी प्रदान कर रही है। यात्रियों को अपनी यात्रा की योजना को ध्यान में रखते हुए इन बदलावों के बारे में जानकारी लेनी चाहिए। इससे उन्हें अपनी यात्रा को सुरक्षित और सुविधाजनक बनाने में मदद मिलेगी।

बारिश के चलते रद्द ट्रेनें और ट्रेनों के रूट में बदलाव: राजस्थान में रेलवे यातायात प्रभावित।

राजस्थान में रेलवे

राजस्थान में भारी बारिश के कारण रेलवे यातायात प्रभावित हो रहा है। इस मौसमी परिस्थिति के चलते कई ट्रेनों का रूट बदल दिया गया है और कुछ ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। यात्रियों को इस समय के रेलवे बदलावों के बारे में जानकारी रखनी चाहिए ताकि वे अपनी यात्रा को सुविधाजनक बना सकें।

बारिश के प्रभाव से ट्रेन नंबर 19223 अहमदाबाद-जम्मू तवी का रूट बदल दिया गया है। यह ट्रेन अब परिवर्तित मार्ग वाया फिरोजपुर-लुधियाना-जालंधर होकर चलेगी। इसी तरह ट्रेन नंबर 19224 जम्मू तवी-अहमदाबाद का रूट भी बदल दिया गया है, जिससे यह अब जालंधर कैंट-लुधियाना-फिरोजपुर होकर चलेगी।

इसी तरह, ट्रेन नंबर 19225 जोधपुर-जम्मू तवी का भी रूट बदल दिया गया है और यह अब फिरोजपुर-लुधियाना-जालंधर से होकर चलेगी। ट्रेन नंबर 19226 जम्मू तवी-जोधपुर को भी परिवर्तित मार्ग वाया जालंधर-लुधियाना-फिरोजपुर होकर चलाया जाएगा।

रेलवे ने लिंक ट्रेन 04349 मुरादाबाद-दिल्ली को रद्द कर दिया है। इसके साथ ही, लिंक ट्रेन गाड़ी संख्या 04759 श्रीगंगानगर-सूरतगढ़ को भी 21 जुलाई को रद्द किया गया है। वहीं, गाड़ी संख्या 04760 सूरतगढ़-श्रीगंगानगर 21 जुलाई को नहीं चलेगी।

इस बारिश से प्रभावित यात्रियों के सामान की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए, रेलवे ने नन्हे फरिश्ते ऑपरेशन और ऑपरेशन अमानत शुरू किया है। इस अमानत के तहत यात्रियों का सामान उन्हें वापस दिया जा रहा है और चाइल्ड हेल्प लाइन के जरिए नाबालिग बच्चों को सुरक्षित बनाया जा रहा है। इससे यात्रियों की सुरक्षा और उनकी राहत में सुधार होगा।

गाड़ी संख्या 04352 हिसार-दिल्ली के मंगरवार को रद्द, व गाड़ी संख्या 04759 श्रीगंगानगर-सूरतगढ़ को रद्द किया गया है।

राजस्थान में रेलवे 2

गाड़ी संख्या 04352 हिसार-दिल्ली के मंगरवार को रद्द किया गया है। इससे इस दिन यात्रा करने वाले यात्रियों को इस ट्रेन की सेवा का लाभ नहीं मिल पाएगा।

वैसे ही, गाड़ी संख्या 04759 श्रीगंगानगर-सूरतगढ़ को भी रद्द कर दिया गया है। इससे श्रीगंगानगर से सूरतगढ़ की यात्रा करने वाले यात्रियों को यात्रा के लिए कोई दूसरी विकल्प ढूंढना होगा।

यात्रियों के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि वे इन रद्द ट्रेनों के बारे में अपडेट रहें और अपनी यात्रा की योजना को तय करने से पहले रेलवे अधिकारियों से संपर्क करें। यह उन्हें अपनी यात्रा को सुविधाजनक बनाने में मदद करेगा।

इस बारिशी मौसम में, रेलवे के प्रयासों के बावजूद, यात्रियों को यात्रा के दौरान अपनी सुरक्षा के लिए भी सतर्क रहना चाहिए। बारिश के कारण रेलवे के यातायात में देरी या बदलाव हो सकते हैं, जिससे यात्रियों को अनुकूलता के साथ समय पर स्थानांतरित होना हो सकता है। इसलिए, वे यात्रा से पहले या यात्रा के दौरान अपडेटेड जानकारी प्राप्त करते रहें और सुरक्षा नियमों का पालन करें।

राजस्थान में भारी बारिश जारी है और यह जारी रह सकती है, इसलिए यात्रियों को यात्रा करते समय अधिक सतर्क और सजग रहना चाहिए। रेलवे भी यात्रियों के लिए सुविधा और सुरक्षा की देखभाल कर रहा है, लेकिन यात्रियों की भी जिम्मेदारी है कि वे अपनी सुरक्षा को भी ध्यान में रखें।

रेलवे यात्रियों के लिए सुरक्षा और सुविधा के उपाय

  1. सुरक्षा परिदृश्य और ट्रैनों का अधिकारी बढ़ावा: रेलवे को सुरक्षा परिदृश्य को मजबूत करने के लिए अधिक प्राथमिकता देनी चाहिए। यात्रियों के लिए सुरक्षा को बढ़ाने के लिए रेलवे को अधिक सुरक्षा अधिकारियों को तैनात करने की आवश्यकता है, जो यात्रियों को चोरी, धारा विधार्य या अन्य अपराधों से बचाने में मदद करेंगे।
  2. यात्रा सूचना प्रदान करने का अधिकारी: रेलवे को यात्रियों को अपनी यात्रा से संबंधित सूचना प्रदान करने के लिए अधिक सूचना प्रदान करने के लिए एक यात्रा सूचना प्रदान करने के लिए अधिकारी तैनात करने की आवश्यकता है। यह सूचना यात्रियों को ट्रेनों के रूट बदलाव, ट्रेनों के समय में बदलाव, और रेलवे सुविधाएं जैसे कि प्लेटफ़ॉर्म पर भेज देने की सुविधा जैसे विभिन्न मुद्दों से अवगत करेगा।
  3. अधिक सुविधा की पेशकश करें: रेलवे को यात्रियों को बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए अधिक उपकरणों और सुविधाएं प्रदान करने की जरूरत है। यात्रियों के लिए शानदार खाने की सुविधा, बेहतर सीटों और बिस्तर जैसी सुविधाएं प्रदान करने से उनकी यात्रा का अनुभव बेहतर होगा।
  4. पर्याप्त रेलवे कर्मियों का तैनात करना: रेलवे को यात्रियों की सुविधा के लिए पर्याप्त संख्या में रेलवे कर्मियों को तैनात करने की आवश्यकता है। यात्रियों को टिकट कॉन्ट्रोल, सुरक्षा और सामान की संरक्षण जैसी विभिन्न चीजों में मदद करने के लिए पर्याप्त संख्या में रेलवे कर्मियों की आवश्यकता होती है।
  5. यात्रियों को शिकायत पंजीकरण के लिए ऑनलाइन सुविधा: रेलवे को यात्रियों को उनकी यात्रा से संबंधित किसी भी शिकायत को पंजीकरण करने के लिए ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करने की आवश्यकता है। यात्रियों को ऑनलाइन रास्ते से उनकी शिकायतों को पंजीकरण करने की सुविधा देने से उन्हें समय और श्रम की बचत होगी।

Kartar Gurjar

Related Posts

Read also x