अंतरराष्ट्रीय वुशु खिलाड़ी रोहित जांगिड़ अंतर राष्ट्रीय पदक लाने की तैयारी में पसीना बहा रहे हैं

Opinion Today > मनोरंजन > Sports > अंतरराष्ट्रीय वुशु खिलाड़ी रोहित जांगिड़ अंतर राष्ट्रीय पदक लाने की तैयारी में पसीना बहा रहे हैं
Rohit Jangid 1280X720 1

अंतरराष्ट्रीय वुशु खिलाड़ी रोहित जांगिड़ अंतर राष्ट्रीय पदक लाने की तैयारी में पसीना बहा रहे हैं

Rohit Jangid – चार इंटरनेशनल मेडल जीत चुके रोहित जांगिड़ ऑल इंडिया वुशु चैंपियनशिप में अपना दम दिखायेंगे. जांगिड़ राजस्थान पुलिस में कार्यरत हैं. उन्होंने स्कूल से ही वुशु खेलना शुरू कर दिया था. परिवार की चिंता के बाद भी उन्होंने अपना अभ्यास जारी रखा और सफलता पायी.

भारतीय वुशु टीम के खिलाड़ी और राजस्थान पुलिस के Rohit Jangid 19 सितंबर से दिल्ली में होने वाले ऑल इंडिया वुशु चैंपियनशिप में अपना दम दिखायेंगे. वे इस चैंपियनशिप में भाग ले रहे हैं. जयपुर निवासी रोहित जांगिड़ का इस खेल में वर्ल्ड रैंक चार है. वे इस राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में राजस्थान का प्रस्तिनिधित्व करेंगे. रोहित जांगिड़ कमाल के फाइटर हैं. वे अपने इस खेल को लेकर हमेशा सजग रहते हैं और देश व प्रदेश का नाम खूब रौशन कर रहे हैं.

Showcasing His A-Game In The Game Of Wushu, Enter Wushu Champion Rohit Jangid.
Showcasing his A-game in the game of Wushu, enter Wushu Champion Rohit Jangid.

रोहित जांगिड़ ने ऑल इंडिया वुशु चैंपियनशिप के लिए अपनी तैयारी जोर शोर से कर रहे हैं. लेकिन हम आपको बता दें कि रोहित जांगिड़ आज जिस मुकाम पर हैं, वो एक दिन में संभव नहीं हो पाया. इसके लिए उन्होंने खुद को तैयार किया और फिर आज देश का नाम मेडल जीत कर रोशन कर रहे हैं. रोहित जांगिड़ एक मिडिल क्लास परिवार से आते हैं, जहां पढाई और सरकारी नौकरी ही अमूमन लक्ष्य होता है. मगर उनका रुझान नौवीं कक्षा से वुशु खेल में रहा है. उन्हें यह खेल पसंद था. लेकिन किसी का सपोर्ट उन्हें नहीं मिल रहा था.

खुद उन्हें भी नहीं पता था इस खेल में आगे क्या होगा, फिर भी जब दिल वुशु में लग गया था और उन्होंने इसे जारी रखा. घरवालों की इच्छा थी कि रोहित सरकारी नौकरी करें. रोहित की मेहनत, लगन और समर्पण ने उन्हें वुशु का एक बड़ा खिलाडी बना दिया, जिसके बाद उन्हें सरकारी नौकरी भी मिल गयी. और आज वे देश के लिए और प्रदेश के लिए मेडल जीत रहे हैं. हालांकि, उस वक्त राजस्थान सरकार इस स्पोर्ट्स को सपोर्ट भी नहीं करती थी, जब उन्होंने इस गेम को ज्वाइन किया था.

बहरहाल, अब उनका अगला लक्ष्य ई जी स्टेडियम, दिल्ली में होने वाले ऑल इंडिया वुशु चैम्पियनशिप में मेडल जीतना है. इसको लेकर वे बेहद उत्साहित हैं. जांगिड़ ने बताया कि मुझे 4 साल राजस्थान पुलिस को सेवा देते हो गये. यहां हमसे ड्यूटी नहीं कराते, क्यूंकि हमें स्पोर्ट्स पर फोकस करने दिया जाता है. हमारे अधिकारी भी काफी प्रोत्साहित करते हैं. उन्होंने कहा कि मुझे आज जो कुछ मिला है, वो इस गेम की वजह से मिला है. इसमें मेरे कोच राजेश टेलर के मार्गदर्शन का बड़ा सहयोग रहा है. मैं वुशु में रूचि रखने वाले लोगों से कहुंगा कि पढ़ाई जरुरी है. स्पोर्ट्स में अगर आप ठीक से ट्रेनिंग करते हैं, तो आप अपने लक्ष्य को पा सकते हैं.