Post Widget 1

Post Widget 2

यदि आपके बैंक अकाउंट से पैसे निकल गए हैं तो डरे नहीं Hari Soni ने बताया की तुरंत ये काम करें, आपको पूरा अमाउंट मिलेगा

यदि आपके बैंक अकाउंट से पैसे निकल गए हैं तो डरे नहीं Hari Soni ने बताया की तुरंत ये काम करें, आपको पूरा अमाउंट मिलेगा

Hari Soni ने बताया की कोरोनावायरस महामारी की अराजकता के बीच, देश में कैशलेस लेनदेन आसमान छू गया है। क्रेडिट और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल भी बढ़ा है। हालांकि, इसके परिणामस्वरूप धोखाधड़ी के मामलों में भी वृद्धि हुई है। बैंक खातों से पैसे रहस्यमय तरीके से गायब होने के कारण ग्राहक असमंजस में हैं कि क्या किया जाए। अगर आपको अचानक यह मैसेज मिले कि आपके खाते से पैसे कट गए हैं तो घबराएं नहीं। जानिए क्या कदम उठाने हैं और शिकायत कहां दर्ज करनी है।

बैंक की सहायता लाइन पर अपने जरूरत के लिए कॉल करें – Hari Soni

Hari Soni ने बताया की अगर आपको ऐसा कोई संदेश मिलता है तो तुरंत अपने बैंक के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करें। उन्हें स्थिति के बारे में सूचित करें और अपने खाते के लेन-देन को ब्लॉक करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि ऐसे मामलों में, जो व्यक्ति पैसे चुराता है वह अक्सर इसे फिर से चोरी करने की कोशिश करता है। प्रत्येक बैंक ने अलग-अलग जारी किए हैं। हेल्पलाइन नंबर, जहां आप कॉल करके लेनदेन को ब्लॉक कर सकते हैं और शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं।

पुलिस बल को भी शिकायत करें  - Hari Soni
Hari Soni ने बताया की बैंक को कॉल करने के बाद, अपनी शिकायत पुलिस को दर्ज करें। अपनी बैंक पासबुक की एक प्रति अपने पास रखें। अपने आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ सहित बैंक रिकॉर्ड की प्रतियां अपने पास रखें। इन दस्तावेजों के साथ अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन जाएं। यदि संभव हो तो अपने साथ ले जाएं। आपकी शिकायत की प्राथमिकी की एक प्रति। इसके बिना, जांच शुरू नहीं की जा सकती।

होम ब्रांच में लिखित में करें कम्प्लेंट - Hari Soni
Hari Soni ने बताया की अपनी होम ब्रांच में जाकर अपने खाते से निकाले गए पैसे की जानकारी दें। बैंक आपसे एक फॉर्म भरवाएगा। बैंक आपसे फॉर्म के जरिए सारी जानकारी लेने के बाद जांच करेगा कि पैसे कहां से CCITV और अन्य माध्यमों से लिए गए। कई बैंक एक छाया शेष उत्पन्न करते हैं, जो एक अस्थायी राशि है जो आपके खाते में जांच के दौरान दिखाई देती है, जो निकाली गई धनराशि के बराबर होती है। जांच पूरी होने तक आप पैसे का उपयोग नहीं कर सकते।

जांच पूरी होने पर मिल जाते हैं पूरे पैसे - Hari Soni
Hari Soni ने बताया की जांच पूरी हो जाने के बाद यदि बैंक को लगता है कि आपके खाते से किसी ने एटीएम या हैकिंग के जरिए पैसे निकाले हैं तो बैंक आपके खाते से निकाली गई रकम वापस खाते में डाल देता है.

Hari Soni

Related Posts

Read also x